गुरुवार, 20 फ़रवरी 2014

बिहार में बना दुनियां का सबसे लंबा वाई-फाई ज़ोन / LARGEST WI-FI AREA IN THE WORLD AT THE CAPITAL OF BIHAR IN INDIA


-शीतांशु कुमार सहाय
दुनियां में भले ही आईटी के लिए भारत के बंगलूरु शहर का नाम मशहूर हो लेकिन अब दुनिया में सबसे बड़े वाईफाई नेटर्वक के लिए बिहार का पटना शहर जाना जाएगा। बिहार के पटना शहर में अशोक राजपथ से लेकर एनआईटी पटना तक अपने फोन का इंटरनेट डेटा प्रयोग करने की कोई जरूरत नहीं क्‍योंकि ये 20 किलोमीटर के सफर में फ्री वाई-फाई का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने ई-बिहार समिट के दौरान राज्‍य में 20 किलोमीटर फ्री वाईफाई जोन का उद्घाटन किया जिसके बाद ये दुनियां का सबसे लम्‍बा वाई-फाई जोन बन गया है।
एनआईटी पटना


बिहार के बारे में अक्‍सर यही कहा जाता है कि ये भारत का सबसे गरीब और पिछड़ा राज्‍य है लेकिन दुनियां के नक्‍शे में अब बिहार का नाम सबसे लम्‍बे वाईफाई ज़ोन के लिए जाना जाएगा। इसके अलावा समिट में पटना शहर निगरानी और डॉयल 100 जैसी कई दूसरी सेवाओं का भी उद्घाटन किया गया जिसकी मदद से पटना में महत्‍वपूर्ण जगहों पर 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए एक डेटा सेंटर भी बनाया जाएगा जहां पर इन सभी कैमरों की रिकार्डिंग सेव होगी। समिट में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 200 एकड़ जमीन पर आईटी सिटी बनाने की घोषणा भी की जिसके लिए सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। इससे पहले सबसे लंबा वाईफाई जान चीन का था जिसकी लंबाई 3.5 किलोमीटर है जो अब दूसरे नंबर पर हो गया है।
पटना में फ्री वाई-फाई

वाई-फाई तकनीक
आसान शब्दो में कहने तो वाई-फाई हॉट स्पॉट एक ऐसी तकनीक जिसके द्वारा इंटरनेट नेटवर्क को शेयर कर सकता हैं। वाई-फाई (Wi-Fi) रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक युक्ति है। यह वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के इर्द-गिर्द मौजूद मोबाइल फोनों को वायरलैस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है। इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी गति (स्पीड) सामान्य सेवा प्रदाताओं की ओर से दी जाने वाली गति से काफी तेज होती है। यह तकनीक आजकल के नए स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर में आसानी से पाई जाती है। एक वायरलेस (बेतार) नेटवर्क बनाने के लिए, एक वायरलेस राउटर की जरूरत पड़ती है।
मोबाइल को वाई-फाई राउटर के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं
यूएसबी केबल और ब्लूटूथ के जरिए लैपटॉप और कंप्यूटर पर इंटरनेट चलने की तकनीक अब काफी पुरानी हो चुकी है। जिसमे मोबाइल से लैपटॉप और कंप्यूटर को कनेक्ट कर डायलअप बनाकर इंटरनेट चलाया जाता है। अब इन सारे झंझट को छोड़कर आप मोबाइल फ़ोन को वाई-फाई राउटर के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को वाई-फाई राउटर में बदलने की तकनीक का नाम वाई-फाई हॉट स्पॉट है। वाई फाई हॉट स्पॉट इंटरनेट चलाने की एक वायरलैस तकनीक है। यह फीचर लगभग सभी एंड्राइड फ़ोन में मौजूद होता है जो मोबाइल नेटवर्क को वाई-फाई प्रोटोकॉल में बदल देता है जिससे फोन के आस-पास का क्षेत्र वाई-फाईड हो जाता है। जहां आप अन्य डिवायस को (जिनमें वाई-फाई सपोर्ट है) इस नेटवर्क से कनेक्ट करके इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: