शनिवार, 3 मई 2014

नारीलता वृक्ष पर खिलते हैं महिला के आकार के फूल / NAREELATA

-शीतांशु कुमार सहाय
प्रकृति इतने आश्चर्यों से भरी है कि इसके सभी रहस्यों को जान पाना साधारण मनुष्य के वश की बात नहीं है। एक ऐसा वृक्ष है जिसपर स्त्री के आकार के फूल लगते हैं। दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि कई छोटी स्त्रियाँ पेड़ पर लटक रही हैं। यह पेड़ भारत के हिमालीय क्षेत्रों में भी पाया जाता है। इसके अलावा थाईलैण्ड व श्रीलंका में भी यह वृक्ष मिलता है। इसे आकार के आधार पर ‘नारीलता’ की संज्ञा दी गयी है। नारीलता वृक्ष पर 20 साल के अंतराल में फूल खिलते है। इन फूल से बननेवाले फल को देखकर आप आश्चर्य चकित हो जाएंगे। इन फूलों का आकार देखने में महिला के जैसे होता है। जी हां हम बात कर रहे है नारीलता वृक्ष की, जिस पर 20 वर्ष के अंतराल में फूल खिलते है। यह फूल दिखने में नारी के आकार के दिखाई देते है। यह वृक्ष हिमालय की चोटियों में पाए जाते है। आपने कई बार सुना होगा कि प्रकृति के भी कई रूप होते है। इस प्रकृति को समझने वाला आज तक कोई प्राणी नहीं बना है। हां यह सत्य है प्रकृति जब अपने अलग-अलग रूप दिखाती है तो मानव भी आश्चर्य चकित हो जाता है। यह फूल भी उसी का एक हिस्सा है जिसे देखकर सभी आश्चर्यचकित हो जाते है। नारीलता फूल का वृक्ष भारत में हिमालय क्षेत्र में पाया जाता है। यह 20 साल के अंतराल पर खिलते हैं। यह फूल एक औरत के आकार का होता है, यह एक दुर्लभ फूल है और आश्चर्यजनक!  इस अनोखे फूल को देखिए, इसका आकार देखिए इसकी बनावट को देखिए शायद आपको पेड़ो पर यह लटकी हुई गुडिया सी दिखाई दे रही। किसी इंसान की इंसानी हरकत लगे लेकिन है ऐसा नहीं। यह हिमालय श्रीलंका तथा थाईलैंड में एक पेड में लगने वाला फूल है जिसे ऊपरी हिमालय में नारीलता फूल कहा जाता है। 
नारीलता नामक इस वृक्ष पर अनोखे फूल खिलते हैं, जिनकी बनावट महिला जैसी होती है। फूलों की बनावट के कारण ही इसे नारीलता नाम दिया गया है।कुछ नारीलता वृक्षों पर बच्चों के आकार के फल लगते भी देखे गये हैं।
आप देखिये चित्रों में नारीलता वृक्ष को-

यह फूल हाबेनरिया प्रजाति का है। हाबेनरिया की सभी प्रजातियों के फूल ट्यूबर युक्त स्थलीय ऑर्किड होते हैं। ये फूल श्रीलंका में लियाथाबरा माला नाम से जाना जाता है, जिसकी 10 प्रजातियां है। वहीं थाईलैंड में इस फूल के पौधे को नारीपोल कहा जाता है। 


कोई टिप्पणी नहीं: