रविवार, 25 जनवरी 2015

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा के साथ 25 जनवरी 2015 संयुक्त प्रेस संवाद के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वक्तव्य का हिंदी अनुवाद / United States President Barack Obama on January 25, 2015, during a joint press interaction Hindi translation of the statement of Prime Minister Shri Narendra Modi


-शीतांशु कुमार सहाय

अमेरिकी प्रेजिडेंट बराक ओबामा के भारत पहुंचने पर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के उन्हें गले लगाकर स्वागत किया।



संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा के साथ 25 जनवरी 2015 संयुक्त प्रेस संवाद के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वक्तव्य का हिंदी अनुवाद


Mr. President and members of the media,

President Obama और First Lady का भारत में फिर से स्वागत करना मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता और सौभाग्य की बात है।
Mr. President हमें गर्व है कि आपने जनवरी में अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमारे रिपब्लिक डे के लिए चीफ गेस्ट बनने का निमंत्रण स्वीकार किया और मैं जानता हूँ कि आप कितने व्यस्त हैं।
यह खास इसलिए है क्योंकि इस दिन हम उन मूल्यों को celebrate करेंगे जो दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों द्वारा शेयर की जाती है।
आप अमेरिका के पहले ऐसे President हैं जो अपने कार्यकाल में दो बार भारत आए।
यह हमारे संबंधों में बदलाव को दर्शाता है। इससे हमारी पार्टनरशिप के लिए आपकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता जाहिर होती है।
इससे हमें यह पता चलता है कि हम दोनों देश इस global partnership की जिम्मेदारी को निभाते हुए ठोस कदम उठाने के लिए तैयार हैं। ऐसी partnership जो हम दोनों देशों के लिए और इस शताब्दी को एक नया रूप देगी।
इस रिश्ते में promise और potential पर कभी भी कोई संदेह नहीं रहा है। यह natural global partnership है। इस digital age में यह और अधिक प्रासंगिक (relevant) हो गई है। इस बदलती दुनिया और इस दुनिया में फैली उथल-पुथल को देखते हुए इसकी और भी अधिक आवश्यकता है।
हमारी प्रगति के लिए और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि के प्रसार के लिए इस पार्टनरशिप की सफलता और भी महत्वपूर्ण है।
इस शताब्दी की शुरूआत से ही हमने अपने संबंधों में बदलाव लाना शुरू कर दिया था।
लेकिन, हमें अच्छी शुरूआत को स्थायी प्रगति में बदलना होगा। इसके लिए हमें अपने vision को सतत प्रयास (sustained action) और ठोस उपलब्धियों में बदलने की जरूरत है।
Mr. President, पिछले कुछ महीनों में, मैंने इस रिश्ते में एक नया उत्साह और विश्वास देखा है। हमारे संबंध में मुझे एक नई ऊर्जा का अनुभव हुआ है। पिछले सितंबर में जब मैं वाइट हाउस गया था, अपने नेतृत्व में, आपने जो दिशा दी, उसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।
Civil nuclear agreement हमारे बदलते रिश्तों का केंद्र बिंदु (centrepiece) था, और एक नए विश्वास का प्रतीक भी है। इससे नए आर्थिक अवसर भी पैदा हुए। clean energy के लिए हमारे विकल्पों (option) का भी विस्तार हुआ। पिछले चार महीनों में, हमने इसे आगे ले जाने के लिए दृढ़ता से काम किया है। मुझे प्रसन्नता है कि हमारे द्वारा bilateral agreement पर हस्ताक्षर किए जाने के 6 वर्ष बाद हम commercial cooperation की दिशा में बढ़ रहे हैं। यह हम अपने कानून, अपने अंतर्राष्ट्रीय कानूनी दायित्वों, और technical and commercial viability के अनुरूप कर रहे हैं।
President Obama ने मुझे भरोसा भी दिलाया है कि अमेरिका जल्दी से जल्दी, चार international export control regimes में भारत की सदस्यता के समर्थन के लिए प्रयास करेगा।
आज, हमने अपने बढ़ते defence cooperation को एक नए स्तर तक ले जाने का निर्णय भी लिया है। आज हमने specific advanced defence projects के लिए co-development और co-production करने के लिए in-principle निर्णय लिया है। इससे हमारी domestic defence industry को अपग्रेड करने में मदद मिलेगी; और भारत में manufacturing sector का विस्तार भी होगा।
हमने कुछ खास Advanced Defence Technology के अन्य क्षेत्रों में भी सहयोग की संभावनाओं की जांच करने का निर्णय लिया है।
हमने Defence Framework Agreement को भी आगे बढ़ाया है। हम maritime security पर और अधिक सहयोग करेंगे।
आतंकवाद एक प्रमुख वैश्विक खतरा बना हुआ है। इसका स्वरूप बदल रहा है, जबकि पुरानी चुनौतियां अभी भी मौजूद हैं। हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि हमें इसका मुक़ाबला करने के लिए एक व्यापक global strategy और approach की आवश्यकता है। आतंकवादी समूहों के बीच कोई अंतर नहीं किया जाना चाहिए। प्रत्येक देश को अपनी यह प्रतिबद्धता पूरी करनी चाहिए कि terrorist safe havens को समाप्त करे। और आतंकवादियों को सजा दी जानी चाहिए।
हमारे दोनों देश आतंकवादी समूहों के खिलाफ bilateral security cooperation को और घनिष्ठ करेंगे। और हम अपने counter terrorism capabilities को, जिसमें technology भी शामिल है, और मज़बूत करेंगे।
President Obama और मैं इस बात पर सहमत हैं कि एक मज़बूत और बढ़ती हुई economic relationship हमारी strategic partnership का बहुत अहम हिस्सा है। हमारे दोनों देशों में आर्थिक सहयोग और मज़बूत हो रहा है। हमारे business climate में सुधार हो रहा है। इस कारण मैं हमारे आर्थिक संबंधों के बारे में अत्यधिक आशावान हूं।
इसके अलावा हमने अवसरों की पहचान करने के लिए तथा हमारे कारोबार, व्यापार और निवेश में मदद के लिए कई प्रभावी bilateral mechanisms स्थापित किए हैं।
हम Bilateral Investment Treaty पर भी संवाद पुनः प्रारंभ करेंगे। हम Social Security Agreement पर भी फिर से चर्चा शुरू करेंगे, जो अमेरिका में कार्य कर रहे लाखों भारतीय professionals के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
President Obama और मेरे लिए clean and renewable energy एक निजी और राष्ट्रीय प्राथमिकता है। हमने clean and renewable energy के उपयोग को बढ़ाने के लिए हमारे महत्वकांक्षी राष्ट्रीय प्रयासों और लक्ष्यों पर भी चर्चा की है। हम इस क्षेत्र में हमारी शानदार और innovative partnership को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। मैंने उनसे अनुरोध किया है कि वे renewable energy को दुनिया के लिए अधिक सुलभ और सस्ती बनाने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों की अगुवाई करें। President ने और मैंने आशा व्यक्त की है कि इस वर्ष climate change पर Paris conference सफल रहेगी।
हम science, technology, agriculture, health, education and skills पर अपना सहयोग और घनिष्ठ करना जारी रखेंगे। ये हमारे दोनों देशों के भविष्य की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है; और हमें दुनिया के दूसरे देशों की मदद करने का भी अवसर प्रदान करते हैं।
वास्तव में, हमारी strategic partnership तभी पूर्ण होगी जब हम अपने विशाल क्षेत्र में development and connectivity को बढ़ाने की अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। President Obama और मैं इस लक्ष्य पर प्राथमिकता से कार्रवाई करने पर सहमत हुए हैं। हम अफगानिस्तान को उसके परिवर्तनकाल से गुजरने में साथ मिलकर मदद करेंगे।
President और मेरे बीच global and regional issues पर अच्छी चर्चा हुई है। विशेष तौर पर हमने Asia, Pacific तथा Indian Ocean Region में शांति, स्थिरता, समृद्धि को आगे बढ़ाने पर अपना सहयोग और घनिष्ठ करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। यह हमारे दोनों देशों के भविष्य के लिए तथा इस दुनिया की दिशा की दृष्टि से अत्यंत अहम है, ।
आज हमारे संबंध एक नए स्तर पर हैं। हमने अपनी मित्रता और सहयोग के लिए एक व्यापक vision तय किया है, जो इस शताब्दी के अवसरों और चुनौतियों पर आधारित है।
जैसा कि भगवान बुद्ध ने कहा था, उत्तम मित्र और साथी हो तो जीवन पवित्र और सार हो जाता है।
हमने निर्णय लिया है कि हम इस अहम partnership पर नया बल देंगे और इस पर निरंतर ध्यान केन्द्रित रखेंगे। इसके लिए हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि भारत और United States को ज्यादा बाद नियमित summits आयोजित करनी होंगी। हम, मेरे और बराक के बीच और हमारे National Security Advisors के बीच Hotlines भी स्थापित करेंगे।
वर्ष की शुरुवात में, हम एक नयी यात्रा प्रारम्भ कर रहे हैं।
मैं एक बार फिर आपका स्वागत करता हूँ, राष्ट्रपति महोदय। आप हमारे बीच हैं, इस बात से हम बहुत प्रसन्न हैं।
धन्यवाद!




नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को यहां हैदराबाद हाउस में आधिकारिक बातचीत की शुरुआत करने से पहले लॉन में साथ-साथ चहलकदमी की। मोदी और ओबामा ने बातचीत से पहले कुछ देर के लिए लॉन में चहलकदमी करते हुए एक दूसरे के साथ गुफ्तगूं की। इससे दोनों नेताओं के बीच बढ़ती दोस्ती का पता चलता है। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद चाय अपने इस खास मेहमान को पेश की। दोपहर के भोजन के बाद दोनों नेता टहलने निकले और करीब 10 मिनट तक बेहद शांतिपूर्ण माहौल में टहलते रहे। इससे पहले मोदी ने 1946 में भारतीय संविधान सभा को अमेरिका की ओर से भेजे गए टेलीग्राम की एक प्रति ओबामा को भेंट की।






5:17 बजे। बराक ओबामा ने कहा कि पिछले साल अमेरिका में मैडिसन स्कवॉयर पर पीएम मोदी का बॉलीवुड स्टार की तरह स्वागत हुआ था। ओबामा ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार 60 फीसदी बढ़ा है। रक्षा मामलों पर बोलते हुए ओबामा ने कहा कि रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में दोनों मिलकर काम करेंगे। उन्‍होंने कहा कि रक्षा और तकनीकि क्षेत्र में सहयोग के लिए बात हुई है, अफगानिस्तान में भी भारत का अहम रोल है। और अंत में ओबामा ने अपना संबोधन हिंदी में खत्‍म किया। उन्‍होंने कहा कि चलें साथ-साथ। इस वक्‍त ओबामा मीडिया के सवालों का दे रहे हैं जवाब। 5:10 बजे। बराक ओबामा ने कहा कि हम परमाणु करार पर अमल के लिए आगे की ओर बढ़ें हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत और अमेरिका के व्यापारिक रिश्ते को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। 5:01 बजे। मोदी के बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने सबसे पहले नमस्‍ते कहा और फिर नरेन्‍द्र मोदी को न्‍योता देने के लिए धन्‍यवाद दिया। 5:00 बजे। मोदी ने कहा कि अमेरिका, भारत का सबसे अच्छा दोस्त है और इस दोस्ती से विकास में मदद मिलेगी। 4:57 बजे। नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ म‍हीनों से दोनों देशों के बीच के रिश्‍तों में गर्मजोशी दिखी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रपति रहते हुए बराक ओबामा का दूसरी बार भारत आना रिश्‍तों की अहमियत दर्शाता है। 4:50 बजे। हैदराबाद हाउस में बराक ओबामा के साथ साझा बयान जारी करते हुए नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि मैं मिस्‍टर ओबामा और उनकी पत्‍नी मिशेल को धन्‍यवाद देता हूं कि गणतंत्र दिवस पर उन्‍होंने हमारा न्‍यौता स्‍वीकार किया और मुख्‍य अतिथि बनकर आए। 4:48 बजे। बराक ओबामा और नरेन्‍द्र मोदी साझा बयान जारी कर रहे हैं। 3:55 बजे। भारत-अमेरिका के बीच सैन्‍य तकनीक पर बनी सहमती। 3:05 बजे। हैदराबाद हाउस में मोदी और ओबामा के बीच 'चाय पर चर्चा' 3:04 बजे। वरिष्ठ तमिल फिल्म कलाकार वीएस राघवन नहीं रहे। 1:16 बजे। हैदराबाद हाउस पहुंचे बराक ओबामा। वहां करेंगे लंच फिर मोदी से होगी खास मुलाकात। 1:05 बजे। यूपी के संतकबीरनगर में तीन साल की बच्ची को जिंदा जलाया गया। घटना के बाद इलाके में तनाव। 1:00 बजे। जम्मू कश्मीर में एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन हुआ है। आरएस पुरा सेक्टर में हुई फायरिंग की खबर है। 12:58 बजे। बराक ओबामा ने कहा कि दौरे में होंगे अहम ऐलान 12:51 बजे। राजघाट पर पीपल का पौधा लगा रहे हैं बराक ओबामा। 12:46 बजे। राजघाट पहुंचे बराक ओबामा, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। 12:36 बजे। राष्ट्रपति भवन से निकलकर राजघाट के लिए रवाना हुए बराक ओबामा। रवाना होते हुए ओबामा ने हाथ जोड़कर अभिवादन किया। 12:23 बजे। राष्ट्रपति भवन में बराक ओबामा केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं। 12:20 बजे। राष्ट्रपति भवनः समारोह स्थल पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हाथ मिलाकर बराक ओबामा का स्वागत किया। 12:17 बजे। राष्ट्रपति भवन में एयर फोर्स की विंग कमांडर पूजा ठाकुर ओबामा को दिए जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व कर रही हैं। 12:14 बजे। पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा पीयूष गोयल, अरुण जेटली, वैंकेया नायडू, मनोहर पर्रिकर, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह समेत कई कैबिनेट मंत्री राष्ट्रपति भवन में मौजूद। 12:11 बजे। राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे बराक ओबामा। गार्ड ऑफ ऑनर देने की तैयारी। दी गई 21 तोपों की सलामी। 12:04 बजे। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी राष्ट्रपति भवन के समारोह स्थल पहुंचे। 11:56 बजे। होटल आईटीसी मौर्या से राष्‍ट्रपति भवन के लिए निकल चुके हैं बराक ओबामा। राष्‍ट्रपति भवन में पहले से मौजूद हैं नरेन्‍द्र मोदी। 11:55 बजे। बाबा रामदेव ने भारत को योग की धरती बताते हुए यहां आगमन पर ओबामा और मिशेल का स्वागत किया है। 11:54 बजे। बराक ओबामा महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर पीपल का पौधा लगाएंगे। 11:25 बजे। बराक ओबामा की भारत यात्रा के बीच ही व्‍हाइट हाउस ने ट्विटर पर लिखा जयहिंद। कहा गणतंत्र दिवस परेड में शिरकत करना ओबामा के लिए गौरवशाली पल। भारत और अमेरिका के रिश्‍तों के बीच एक नए अध्‍याय की शुरुआत।

कोई टिप्पणी नहीं: